What is Screen Printing



दोस्तों!
स्क्रीन प्रिंटिंग, जिसे सेरीग्राफी भी कहा जाता है, एक स्टैंसिल द्वारा अवरुद्ध क्षेत्रों के साथ एक स्क्रीन के माध्यम से स्याही को दबाकर कागज, कपड़े या किसी अन्य ऑब्जेक्ट पर एक छवि बनाने की एक विधि है। इस तकनीक का इस्तेमाल कला कला प्रिंट करने और व्यावसायिक अनुप्रयोगों जैसे कि प्रिंटिंग शादी का कार्ड, नकद ज्ञापन, हैंडबिल, कॉफ़ी मग या टी-शर्ट आदि पर एक कंपनी के लोगो के लिए दोनों के लिए किया जाता है।
स्क्रीन प्रिंटिंग एक छपाई तकनीक है, जहां एक जाल के द्वारा सब्सट्रेट पर स्याही को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है, सिवाय इसके कि एक ब्लॉकिंग स्टैंसिल द्वारा स्याही के लिए अभेद्य बना दिया गया है। एक ब्लेड या स्क्वीजी को स्याही के साथ खुले जाल एपर्चर को भरने के लिए स्क्रीन पर ले जाया जाता है, और एक रिवर्स स्ट्रोक तब स्क्रीन से संपर्क की एक पंक्ति के साथ-साथ सब्सट्रेट को छूने का कारण बनता है। इससे स्याही को सब्सट्रेट गीला करने और मेष एपर्टर्स से निकाला जा सकता है जैसे कि ब्लेड बीत जाने के बाद स्क्रीन को वापस प्रवाहित किया जाता है।
स्क्रीन प्रिंटिंग प्रिंट की एक स्टैंसिल विधि भी है, जिसमें पॉलिएस्टर या अन्य ठीक जाल के स्क्रीन पर एक डिजाइन लगाया जाता है, जिसमें एक अभेद्य पदार्थ के साथ लेपित रिक्त स्थान होते हैं। स्याही भरने वाले ब्लेड या निचोड़ द्वारा जाल के उद्घाटन में और सब्सट्रेट को गीला करके, छेड़छाड़ की स्ट्रोक के दौरान मुद्रण सतह पर स्थानांतरित कर दिया जाता है। जैसे कि स्क्रीन सब्सट्रेट से दूर रहती है, स्याही स्याही पर रहता है। इसे रेशम स्क्रीन, स्क्रीन, सेरीग्राफी और सेरीग्राफ प्रिंटिंग के रूप में भी जाना जाता है। एक रंग एक बार में मुद्रित होता है, इसलिए कई स्क्रीन का इस्तेमाल एक बहुरंगी छवि या डिजाइन के लिए किया जा सकता है
मूलतः उसी तकनीक के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न शब्द हैं परंपरागत रूप से प्रक्रिया को स्क्रीन प्रिंटिंग या सिल्कस्क्रीन प्रिंटिंग कहा जाता था क्योंकि रेशम को पॉलिएस्टर जाल के आविष्कार से पहले इस्तेमाल किया जाता था। वर्तमान में, सिंथेटिक धागे आमतौर पर स्क्रीन प्रिंटिंग प्रक्रिया में उपयोग किया जाता है। सामान्य उपयोग में सबसे लोकप्रिय जाल पॉलिएस्टर से बना है। स्क्रीन प्रिंटर के लिए उपलब्ध नायलॉन और स्टेनलेस स्टील के विशेष-उपयोग जाम सामग्री उपलब्ध हैं। मेष आकार के विभिन्न प्रकार भी होते हैं जो नतीजे निर्धारित करेगा और सामग्री पर तैयार किए गए डिजाइन को देखेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *